URL क्या होता है ,ये कैसे काम करता है।

URL क्या होता है(url kya hota hai) ये जानने से पहले हम ये जान लेते हैं क  URL का पूरा नाम क्या, url का पूरा नाम Uniform Resource Locator.

url kaam kaise karata hai hindimenews
Hindimenews

URL क्या होता है

URL इंटरनेट का एड्रेस होता है जिसके जरिए हम किसी भी वेबसाइट या आर्टिकल पे जा सकते है । हमें किसी भी वेबसाइट पे जाने के लिए उसका URL पता होना चाहिए जैसे की अगर हमे जुगाड़ू गैजेट्स की वेबसाइट पे जाना होगा तो हम उस वेबसाइट को URL अपने वेब ब्राउज़र में डालेंगे https://www.jugadugadgets.com 



URL काम कैसे करता है।

सबसे पहले Url को काम करने के लिए एक वेबसाइट की जरुरत होती है और वेबसाइट को एक डोमेन नाम की जरूरत होती है जब कोई भी डोमेन नाम ले लेता है तो वह नाम उसक वेबसाइट को URl हो जाता है और जब वह अपने वेबसाइट पे कोई पोस्ट या फिर कोई पेज बनता है तो वह पैर उसे उस पोस्ट या फिर उस पेज का URl बनानां होता है जिसे पर्मालिंक भी कहते है और फिर उसके बाद की कोई उस पेज और पोस्ट पे जा सकता है उस URl  की मदद से।

DOMAIN क्या होता है।

Domain किसी भी वेबसाइट का वह नाम होता है जिससे उस वेबसाइट को जाना जाता है जैसे की गूगल का डोमेन है Google.com
उसी तरह जब भी कोई नया वेबसाइट बनता है तो उसे सबसे पहले अपने वेबसाइट का नाम लेना होता है जो की डोमेन नाम कहलाता है हम डोमेन को गूगल डोमेन या फिर Godaddy से परचेस कर सकतें है ।


URL कितने प्रकार के होते है ।


आम तौर पर Url दो प्रकार के होते है.

1.Secured URl
2.UnSecured URL

Secured URl क्या होता है।

Secured URL वह URL होते है जिस URL पे गूगल को विश्वाश होता है उन सभी URL के आगे हमे Https का sign दिखाता है और इन सभी secured URl वाली  वेबसाइट पे हमारी पर्सनल इनफार्मेशन लीक होने का खतरा नहीं रहता और हम इन सभी वेबसाइट पे आसानी ने इस्तेमाल कर सकते है यहाँ पे हमारे बैंक्स की जानकारी और हमारा कोई भी जानकारी लिक होने का खतरा नहीं होता ।


UnSecured URL क्या होता है।

UnSecured URL वह URL होते है जिस URL पे गूगल को विश्वाश नहीं होता है उन सभी URL के आगे हमे Http का sign दिखाता है और इन सभी unsecured URl वाली  वेबसाइट पे हमारी पर्सनल इनफार्मेशन लीक होने का खतरा भी होता है हमें उन सभी वेबसाइट जिन पे http उनसेक्युरेद का sign हो हमें वह पे अपनी कोई भी बैंक या पर्सनल जानकारी नहीं देनी या भरनी चाहिए नहीं तो हमारी जानकारी लिक होने का खतरा बहुत ही ज्यादा होता है ये सभी वेबसाइट गूगल की तरफ से unsecured मन जाता है ।